Advocate kaise bane : ये 7 फायदे जानकर पड़ोसी भी रहेगा secure, इन पांच साल के बाद बदल जाएगी ज़िन्दगी

Advocate kaise bane : ये 7 फायदे जानकर पड़ोसी भी रहेगा secure, इन पांच साल के बाद बदल जाएगी ज़िन्दगी | कौन वकील बन सकता है | Advocate बनने के 7 फायदे कौनसे हैं

दोस्तों विद्यार्थी कक्षा 12वीं पास करने के बाद इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि वह इंजीनियरिंग करें या फिर मेडिकल लाइन में जाएं l जाहिर सी बात है सांस लेने वाले तो इंजीनियरिंग या फिर मेडिकल लाइन में ही जाएंगे, लेकिन जो लोग Arts लिए थे उन्हें एडवोकेट के तरफ जरूर जाना चाहिए, या फिर पहले यह समझ लेना चाहिए कि एडवोकेट क्या होता है, और कैसे बनते हैं और एडवोकेट बनकर किस प्रकार हमारे आसपास के लोग भी सुरक्षित रहते हैं l

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Advocate kaise bane

uianet.org के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार भारत में 15 लाख से अधिक Advocate हैं। हम इस लेख में आपको बताएंगे कि हाई कोर्ट का वकील बनने की योग्यता क्या है और इसकी प्रोसेस के बारे में पूरी जानकारी देंगे। जिसकी मदद से आप आसानी से विद्यार्थी से हाई कोर्ट का वकील बनने का सफर तय कर सकेंगे। वकील लोगों को लीगल एडवाइज देते हैं और उनकी बात को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करते हैं। Advocate आपकी दलील प्रस्तुत करता है क्योंकि अधिकांश लोग प्रभावी ढंग से बोलने की क्षमता, ज्ञान, कौशल, या भाषा-शक्ति नहीं रखते हैं।

Advocate kaise bane
Advocate kaise bane

कौन वकील बन सकता है

12वीं क्लास पूरी करने के बाद कोई भी वकालत की पढ़ाई (LLB) शुरू कर सकता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद, आप वकील बन सकते हैं और अनुभवी वकीलों से ट्रेनिंग ले सकते हैं, जो बहुत जरूरी है। वैसे, इस क्षेत्र में सफलता पाने के लिए आपकी दृष्टि दूसरों से अलग होनी चाहिए. आपको भाषा पर नियंत्रण, टीम भावना, तर्क वितर्क करना, किसी भी मुद्दे पर बात करना और निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए।

वकील कैसे बन सकते हैं

  • वकील बनने के लिए सबसे पहले बारहवीं तक किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पढ़ाई पूरी करें।
  • 12वीं क्लास के बाद आप CLAT टेस्ट पास करके LLB कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं और अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।
  • बारहवीं के बाद कानून की पढ़ाई पांच वर्ष की होती है।
  • यदि आप बारहवीं के बाद दाखिला नहीं लेते हैं, तो आप ग्रेजुएशन के बाद तीन वर्ष का LLB बैचलर कोर्स कर सकते हैं।
  • लॉ की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप इंटर्न बन सकते हैं या सीनियर वकील के असिस्टेंट बन सकते हैं।
  • इंटर्नशिप खत्म होने पर आप वकील बन जाएंगे।
  • इसके बाद आप अपनी खुद की वकालत कर सकते हैं।

Advocate बनने के 7 फायदे कौनसे हैं

दोस्तों एडवोकेट बनने के लिए 7 फायदे जानकर आप भी यही बनना चाहेंगे, क्योंकि बाद ही ऐसी है कि जो सिक्योरिटी एवं जो शिक्षा हमें एडवोकेट बनने के बाद समझ आती है वह किसी दूसरी फील्ड में नहीं होती l आइए जानते हैं कि वह कौन से 7 फायदे हैं जो कि एक एडवोकेट बनने में हमें मिलता है l

BenefitsDetails
अधिक रुतबावकील समाज में होने वाले अन्याय का विरोध कर सकते हैं।हमारे देश और समाज को इस क्षेत्र में काम करने से लोगों को  न्याय मिलता है। लोगों को खुश करना आपको आत्मसम्मान देता है। 
विविध करियर विकल्पवकील बनने के बाद बहुत सारे करियर विकल्प हैं। आप निजी या सार्वजनिक क्षेत्र में काम कर सकते हैं। काउंसलिंग परीक्षा पास करने के बाद आप स्थानीय समुदायों के लिए वकालत करने के योग्य हो जाएंगे। आप बड़ी-बड़ी कंपनियों में कॉर्पोरेट वकील बन सकते हैं।
व्यवसाय शुरू करने का विकल्पयदि आप निजी या सार्वजनिक क्षेत्र में काम करते हुए थक जाते हैं या आपकी एज हो जाती है, तो आप चाहे तो अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जिसमें आपकी पूरी आजादी रहती है। 
अच्छे आये का साधनसब लोग अच्छे पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं, किसी भी काम या जॉब को करने से पहले। वकालत में शुरुआती पैसे मिल सकते हैं। लेकिन जब आपका अनुभव बढ़ता जाएगा, आपकी सैलरी धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी। 
व्यक्तिगत क्षमता का विकासवकील बनने के अन्य लाभों में से एक है कि आपके व्यक्तिगत कौशल में काफी वृद्धि होती है और आपके अंदर नई ऊर्जा और नवीन स्किल पैदा होती हैं। आप बेहतर हो सकते हैं और  आप वकालत से बाहर एक और क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।
बौद्धिक क्षमता की वृद्धिहर किसी को एक वकील बनना छोटा काम नहीं है। वकील बनना बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आपके बौद्धिक विकास से आप इन बड़ी-बड़ी समस्याओं को सुलझाने की क्षमता पाते हैं। इसके बाद आपकी बुद्धि का विकास होता है। ताकि आप अगले दिन इससे भी बड़ी बड़ी समस्याओं को हल कर सकें।
दूसरों की सहायता करने की योग्यतावकील बनने से आप दूसरों की मदद कर सकते हैं। हमारे देश के नागरिकों को इंसाफ दिलाने और कानूनी सलाह देने के अलावा, एक वकील को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।
Advocate kaise bane

Engineering, Medical, GATE, B.TECH, Career Advisory, Counselling से संबंधित सभी जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट touseefacademy.com से जुड़े रहे और अपनी जानकारी में वृद्धि करते रहें l हमसे जुड़ने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक करें l

WhatsApp GroupClick Here
Telegram GroupClick Here

Leave a Comment