GATE exam kya hota hai aur iske fayde | गेट परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता, तो ये हैं 5 फायदे

GATE exam kya hota hai aur iske fayde | गेट परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता | गेट एग्जाम पास करने के फायदे | IIT से करते हैं बड़े कोर्स

GATE का पूरा नाम Graduate Aptitude Test In Engineering है ये एक नेशनल लेवल की परीक्षा है इस परीक्षा में हर वर्ष लाखों की तादाद में विद्यार्थी बैठते है और उत्तीर्ण करके अपने सपनो के यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने का मौका पाते है। दोस्तों अगर आप  GATE exam के बारे में नहीं जानते तो हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि GATE exam क्या है और इसके क्या फायदे है। 

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

GATE exam kya hota hai aur iske fayde

GATE exam kya hota hai – ये परीक्षा राष्ट्रीय स्तर आयोजित पर की जाती है इस परीक्षा को उत्तीर्ण छात्र इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन और साइंस विषयो के कोर्स में प्रवेश ले सकते है गेट परीक्षा का आयोजन NCB (National Coordination Board) IISC (Indian Institute of Science) और IITs (Indian Institute Of Technology) में से कोई एक आयोजित करता है।

GATE exam kya hota hai aur iske fayde
GATE exam kya hota hai aur iske fayde

गेट परीक्षा पास छात्र मास्टर ऑफ़ इंजीनियरिंग, मास्टर ऑफ़ टेक्नोलॉजी, और डॉक्टर ऑफ़ फिलॉसफी, में दाखिला पा सकते है गेट के अंक के आधार पर सिंगापूर, और जर्मनी की कुछ यूनिवर्सिटी में भी दाखिला ले सकते है अब गेट परीक्षा में दूसरे देशो के विद्यार्थी भी शामिल हो सकते है जैसे बांग्लादेश, नेपाल, एथोपिआ, सयुक्त अरब अमीरात, के विद्यार्थी भी इस परीक्षा को दे सकते है।

IIT से करते हैं बड़े कोर्स

गेट एग्जाम को उत्तीर्ण करके स्टूडेंट IITs और IIM में प्रवेश ले सकता है यदि स्टूडेंट गेट परीक्षा उत्तीर्ण कर लेता है तो वो तीन साल के भीतर प्रवेश ले सकता है कई बार कुछ ऐसी स्थिति आ जाती है जिसके कारण स्टूडेंट गेट परीक्षा पास करने के बावजूद भी दाखिला नहीं ले पाता है इसलिए उसे तीन साल का मौका दिया जाता है इस वर्ष परीक्षा पास किया छात्र अगले 2 सालो में प्रवेश ले सकता है उसी अंक के आधार पर।

गेट परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता

गेट परीक्षा के लिए सभी विद्यार्थी के क्वालिफिकेशन अलग अलग हो सकते है गेट परिक्षा उत्तीर्ण करके विद्यार्थी अलग अलग कोर्स में दाखिला लेते है जैसे मास्टर ऑफ़ इंजीनियरिंग, मास्टर ऑफ़ टेक्नोलॉजी, या डॉक्टर ऑफ़ फोलोसफी, में दाखिला देते है इसलिए सभी के लिए अलग अलग क्वालिफिकेशन की आवश्यता पड़ती है।

  • 12 वी उत्तीर्ण करना है अच्छे मार्क्स से ।
  • यदि मास्टर ऑफ़ इंजीनियरिंग करना चाहते है तो B.Tech Course में प्रवेश लेकर पढाई करे अच्छे मार्क्स से पास करे है फिर आप गेट परीक्षा दे सकते है।
  • वही आप Phd करना चाहते है तो आपको किसी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन कम्पलीट करना होगा फिर आप गेट परीक्षा दे सकते है।
  • बीए के बाद भी आप गेट परीक्षा दे सकते है।
  • एक ज़रूरी बात इस परीक्षा की कोई न्यूनतम आयु तय नहीं है। जोकि सभी विद्यार्थी के लिए एक प्लस पॉइंट है।

गेट एग्जाम पास करने के फायदे

  • विद्यार्थी Gate Exam को पास करके भारत के 7 IITs कॉलेज में प्रवेश लेकर M.Tech, M.E, और Phd पूरा कर सकता है जोकि बहुत सारे विद्यार्थी के सपने बनकर रह जाते है।
  • गेट परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है इसे पास करने के बाद स्टूडेंट IIM, IITs में प्रवेश ले पाता है। 
  • गेट परीक्षा उत्तीर्ण कर छात्र अपनी पसंदीदा नौकरी प्राप्त कर सकते है इस परीक्षा को पास करने के बाद स्टूडेंट के लिए कई रास्ते खुल जाते है मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी ले सकते है। और तो और गेट परीक्षा उत्तीर्ण छात्रों के लिए सरकारी नौकरी के चांस बढ़ जाते है।
  • इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद सरकार छात्रों की फाइनेंशियल मदद भी करती है।
  • गेट परीक्षा में अच्छे अंक लाने पर विदेशी यूनिवर्सिटी में भी प्रवेश मिल जाता है जो बहुत सारे स्टूडेंट विदेश में पढाई करना चाहते है उनके लिए आसानी हो जाती है।

MP DTE Counselling ; University Admission ; MP College, Marksheet Correction etc से संबंधित सभी जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट touseefacademy.com से जुड़े रहे और अपनी जानकारी में वृद्धि करते रहें l हमसे जुड़ने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक करें l

WhatsApp GroupClick Here
Telegram GroupClick Here

Leave a Comment