Jabalpur Engineering College Details | What is Group A & Group B

Jabalpur Engineering College Details | What is Group A & Group B | JEC B.Tech All Branches Name | What is the benefit of Group Division

दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि Jabalpur Engineering College में B.Tech की सभी ब्रांचों को 2 ग्रुप में बांटा गया है, ब्रांचो को ग्रुप में क्यों बांटा गया है, ये ग्रुप क्या होता है, ग्रुप में बाँटने से स्टूडेंट्स को क्या फायदा होगा ये सब जानने के लिए हमारी पोस्ट पूरी पढ़ें और सभी JECians को शेयर करें।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Jabalpur Engineering College Details

दोस्तों जबलपुर इंजीनियरिंग काॅलेज एक सरकारी काॅलेज है तथा ऑटोनोमस है। यह काॅलेज लगभग 250 एकड़ तक फैला हुआ है। इस कॉलेज की इस्थापना 7 जुलाई 1947 में अंग्रेजों के शासनकाल में उन्हीं के द्वारा हुई। यहां का Civil Engineering Building सबसे पुराना है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस कॉलेज को ऑटोनोमस कॉलेज घोषित किया गया है। यह जबलपुर रेल्वे स्टेशन से लगभग 6 किमी की दूरी पर है और रानी दुर्गावती एयरपोर्ट से 13 किलोमीटर की दूरी पर है।

इस कॉलेज में लड़कों और लड़कियों के लिए हॉस्टल की भी सुविधा है। और कोर्स की बात करें तो यहाँ आप B.Tech, M.Tech, M.Sc, MCA, PhD जैसे बड़े कोर्स बहुत ही कम फीस में कर सकते हैं। दोस्तों B.Tech की बात करें तो हाल ही में यहां B.Tech की दो मुख्य ब्रांच भी आई हैं –1. आर्टिफिशल इंटेलीजेंस एण्ड डेटासाइंस इंजीनियरिंग 2. मेकाट्राॅनिक्स इंजीनियरिंग 

Jabalpur Engineering College Details overview

TopicJabalpur Engineering College Details
OrganizationJabalpur Engineering College, Jabalpur Madhya Pradesh
Academic year2022
Article typeJEC details
B.Tech Branches7
New Branches2
Scope of New BranchPlease visit Top course
Students benefitsGroup division
Jabalpur Engineering College Details
Jabalpur Engineering College Details
Jabalpur Engineering College Details

JEC B.Tech All Branches Name

दोस्तों जैसा की आप लोग जानते हैं कि Jabalpur Engineering College में अब B.TECH की कुल 9 branches हैं जिनमे से दो ब्रांचों (1.ARTIFICIAL INTELLIGENCE AND DATA SCIENCE ENGG. 2.MECHATRONICS ENGG.) को 2021 में लाया गया है इससे पहले Jabalpur Engineering College में केवल 7 ब्रांच हुआ करती थी जिनकी सूची आप नीचे देख सकते हैं l

S.NO.B.Tech Branches NameShort Form
1CIVIL ENGG.CE
2ELECTRICAL ENGG.
EE
3ELECTRONICS & COMMUNICATION ENGG. EC
4COMPUTER SCIENCE AND ENGG.CS
5INDUSTRIAL AND PRODUCTION ENGGIP
6INFORMATION TECHNOLOGYIT
7MECHANICAL ENGG.ME
JEC B.Tech All Branches Name

New Branches

8ARTIFICIAL INTELLIGENCE AND DATA SCIENCE ENGG.AIADS
9MECHATRONICS ENGG.MT
What is the benefit of Group Division

दोस्तों इन ब्रांच की बेसिक जानकारी पाने के लिए आप हमारी दूसरी पोस्ट जिसमे हमने इन दोनों ब्रांच के बारे में विस्तार से जानकारी दी है उस पोस्ट को पढ़ सकते हैं। पहले Jabalpur Engineering College में BTech की 7 ब्रांच थी और इन्हें मिलाकर अब जबलपुर इंजीनियरिंग काॅलेज में कुल 9 ब्रांच हो चुकी है। 

What is Group A & Group B

Jabalpur Engineering College Details : इन branches को Jabalpur Engineering College में दो ग्रुप में बांटा गया है – Group A & Group B दोस्तों नीचे आप देख सकते हैं कि किस Group में कौनसी Branch Include है –

Group AAAIADS/EC/EE/IP/ITGROUP
Group BCE/CS/ME/MT

Why are all the branches divided into groups

दोस्तो आपको पता है कि B.TECH 1st Year में सभी ब्रांच वालों के लिए Common Subjects होते हैं। सभी ब्रांच वालों को प्रथम वर्ष में Common Subjects इसलिए पढ़ाए जाते हैं ताकि उन्हें BTech की हर ब्रांच की बेसिक जानकारी हो जाए और वह यदि वर्तमान समय में Jabalpur Engineering College जिस ब्रांच में अध्ययन कर रहे हैं उसमें वह रूचि नहीं रखते तो वह द्वितीय सेमेस्टर के बाद अपनी ब्रांच बदलना चाहे तो वह बदल भी सकते हैं।

इसके लिए उन्हें प्रथम एवं द्वितीय सेम के एग्जाम में Minimum 8 CGPA या उससे अधिक CGPA लाना होगा तभी वह ब्रांच परिवर्तन (BRANCH UPGRADATION) के लिए Eligible होंगे। दोस्तों ब्रांच को 2 Group में बांटने का कारण है कि 1st semester में ब्रान्च में जो जो भी Subjects हैं उनके लिए no. of faculty में Jabalpur Engineering College को कोई प्रॉब्लम न हो।

JEC Branch section Details With Example

मान लीजिए 1st Semester Group A में Subject – ABCD पढ़ाया जाता है और 1st Semester Group B में Subject -WXYZ पढ़ाया जाता है तो जब आपका 2nd Semester स्टार्ट होगा तो आपके subject को Group A and Group B के according फ्लिप कर दिया जाएगा। मतलब की 2nd Semester में Group A को Subject – WXYZ पढ़ाया जाएगा एवं Group B को Subject – ABCD पढ़ाया जाएगा। उम्मीद है कि अब आप Group Division समझ गए होंगे।

What is the benefit of Group Division

इससे कॉलेज में No. of Faculty को भी कोई problem नही होती और छात्र-छात्राओं को भी बोहोत फायदा होता है। दोस्तों आपको पता चल गया है कि ब्रांचों को group में क्यों बांटा गया है, अब बात करते हैं कि स्टूडेंट किस तरह इससे फायदा उठा सकते हैं।

दोस्तों अगर आप Goup A के स्टूडेंट हैं और आपका दोस्त Group B का स्टूडेंट है तो आपको काफी फायदा हो सकता है अगर आप जानों तो। आप 1st semester में जो भी subjects पढ़ेंगे और जितना भी practical करेंगे, वही practical और subjects Group B वालों को 2nd semester में कराया जाएगा। और Group B वाले जो भी 1st semester में पढ़ेंगे वही चीज Group A वाले 2nd semester में पढ़ेंगे।

  • अब semester के आखिर में, अपने दोस्तों के साथ 1st semester का अपना अनुभव शेयर करें। उन्हें बताएं कि 1st semester में कौनसा subjects है जिसमें उन्हें काफी hard-work करनी होगी और किस subjects में उन्हें कितना फोकस करना होगा, और बताएं कि कौनसा subject interesting है।
  • आप चाहे तो अपनी Notebook भी एक दूसरे से Exchange कर सकते हैं, क्योंकि Group A के Notebook Group B को काम आएगी और Group B की Notebook Group A के काम आएगी।

कुल मिलाकर बात यह है कि जिस तरह से आप second semester में अपने subject को flip करेंगे उसी तरह आप अपने सभी study material भी एक – दूसरे के साथ flip कर सकते हैं। 

benefit of Group Division

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की Jabalpur Engineering College में Group A & Group B क्या है l साथ ही इस कॉलेज में जो दो नई ब्रांच आई है उसके बारे में और B.Tech की सभी 9 ब्रांच्स के बारे में l उम्मीद करते हैं कि अब आप समझ गए होंगे कि आप किस ग्रुप के student है l

FAQs – Jabalpur Engineering College Details

JEC में Branch upgrade करने के लिए क्या करना होगा

इसके लिए आपको 1st year में जमकर पढाई करनी होगी और कम से कम 8 CGPA लाना होगा l अधिक जानकारी के लिए हमारे दुसरे आर्टिकल को पढ़ें l

क्या हम बिना JEE main exam दिए JEC में एडमिशन ले सकते हैं

जी नहीं ! दोस्तों JEC jabalpur में अब एडमिशन लेने के लिए JEE Main देना ज़रूरी है l

WhatsApp GroupClick Here
Telegram GroupClick Here

Leave a Comment