MP School Holiday Calendar 2023 में मिलेंगी जमकर छुट्टियाँ, बचों के ले जाओ अब घुमाने

MP School Holiday Calendar 2023 : दोस्तों वर्ष 2023 में जून के महीने से ही स्कूल लगना शुरू हो गई है और अब अगस्त के महीने में भी भारी बारिश के वजह से स्कूल बंद करने का आदेश दिया जा चूका है l हालाँकि अब तो बारिश की संभावना कम हो गई तो आप लोग सोच रहे होंगेक कि आखिर अब किस बात के लिए MP School Holiday Calendar 2023 जारी किया गया है l तो आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं l

MP School Holiday Calendar 2023

भारत की शिक्षण व्यवस्था में मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MP Board) एक महत्वपूर्ण अंग है। इस बोर्ड का शिक्षा से जुड़ा महत्वपूर्ण काम है, और स्कूलों के लिए एक व्यवस्थित छुट्टी कैलेंडर कितना महत्वपूर्ण है, यह समझना जरूरी है। इस आर्टिकल  में हम मप्र बोर्ड स्कूल MP School Holiday Calendar 2023 जानेंगे। तो आइये देखते हैं कि वो कौनसे 4 मौके हैं जिन पर हमें स्कूल की छुट्टियां दी जायेगीं l

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
MP School Holiday Calendar 2023
MP School Holiday Calendar 2023

MP Board school holiday calendar

स्कूल छुट्टी योजना का महत्व

स्कूलों और विद्यार्थियों दोनों के लिए स्कूल छुट्टी कार्यक्रम की नियमित और व्यावसायिक तैयारी महत्वपूर्ण है। छात्रों को छुट्टियाँ देकर आवश्यक ब्रेक मिलता है, जो मानवी विकास में महत्वपूर्ण होता है। छुट्टियाँ पाठ्यक्रम योजना और शिक्षक की तैयारी में भी मदद करती हैं।

स्कूल छुट्टी कैलेंडर के घटक निम्नलिखित हैं:

अवकाश एक सामान्य स्कूल वर्ष का हिस्सा हैं। इसमें दीवाली, सर्दी की छुट्टी, गर्मी की छुट्टी, और स्थानीय और राष्ट्रीय अवकाश शामिल हैं। विभिन्न कक्षाओं के लिए अलग कैलेंडर बनाने के तरीके भी बताए गए हैं। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  का स्कूल छुट्टी कैलेंडर बनाने की प्रक्रिया में कई महत्वपूर्ण कदम होते हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर समय पर और संरचित कैलेंडर बनाया जाता है।

समय और महत्वपूर्ण तिथियां देखना

स्कूल वर्ष के दौरान स्थानीय मौसम और त्योहारों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। कैलेंडर त्योहारों, उनके साथ आने वाले विशेष दिनों और मौसम को देखते हुए बनाया जाता है। पहले, मध्य प्रदेश बोर्ड संबंधित शिक्षा प्राधिकरणों और स्कूलों से विभिन्न स्तरों पर संबंधित दिशा-निर्देश प्राप्त करता है। ये दिशा-निर्देश स्कूल की वार्षिक तैयारी, परीक्षा दिनांकों और छुट्टियों पर आधारित हैं।

शिक्षा का प्राथमिक लक्ष्य: 

स्कूल छुट्टी कैलेंडर बनाते समय विद्यार्थियों के उद्देश्यों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। छुट्टी की तारीखें बच्चों के विकास और आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए निर्धारित की जाती हैं, ताकि पाठ्यक्रम पूरा हो सके। बोर्ड स्कूल छुट्टी कैलेंडर बनाते समय शिक्षकों की सलाह को भी महत्वपूर्ण मानता है। छुट्टी कैलेंडर में सुधार करके सहयोगी सुझावों को समाहरण किया जा सकता है ताकि विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा और अवसर मिल सकें।

बच्चों के साथ शिक्षकों की छुट्टी भी घोषित की गई

राज्य शासन ने शिक्षकों के ग्रीष्म अवकाश सहित स्कूलों में बच्चों की छुट्टियां तय तिथियों में घोषित की हैं। इससे शिक्षकों और विद्यार्थियों को राहत का समय मिलता है। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार हर साल अवकाश घोषित करती है मध्य प्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय, वल्लभ भवन, भोपाल द्वारा 12 अप्रैल 2023 को जारी की गई स्कूल अवकाश सूची।

2023 MP Board School Holidays List 

विद्यालयों में 01 मई से 15 जून तक अवकाश रहेगा, शिक्षकों को मई से 9 जून तक अवकाश मिलेगा। स्कूल शिक्षा विभाग के उप सचिव प्रमोद सिंह ने बुधवार को जारी किया। यह सभी ग्रीष्मकालीन छुट्टी होगी। 23-24 अक्टूबर तक बच्चों और शिक्षकों के लिए दशहरा छुट्टी रहेगी। जबकि शिक्षकों और विद्यार्थियों को 10 से 15 नवंबर तक दिवाली अवकाश मिलेगा। इसके अलावा, 31 दिसंबर से 4 जनवरी तक शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए शीतकालीन अवकाश रहेगा। उप सचिव श्री सिंह ने बताया कि प्रदेश में पहली से बारहवीं कक्षा का नवीन सत्र 17 अप्रैल से शुरू होगा।

  • 1 मई से 15 जून तक विद्यार्थियों को छुट्टी मिलेगी
  • 1 मई से 9 जून तक शिक्षकों को छुट्टी
  • 23 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक दशहरा अवकाश है।
  • 10 नवंबर से 15 नवंबर तक दिवाली छुट्टी रहेगी। 

एमपी बोर्ड स्कूल अवकाश सूची 2023 को आप चाहें तो अधिकारिक वेबसाइट पर डाउनलोड कर सकते हैं। इस मामले में यदि आपको कोई डाउट है तो कमेन्ट करें और एमपी बोर्ड, यूपी बोर्ड बल्कि राज्य बोर्ड की अपडेट पाने के लिए हमसे जुडें l

MP Board, UP Board, CG Board, Bihar Boar, Rajasthan Board etc & MP College, Marksheet Correction etc से संबंधित सभी जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट touseefacademy.com से जुड़े रहे और अपनी जानकारी में वृद्धि करते रहें l हमसे जुड़ने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक करें l

WhatsApp GroupClick Here
Telegram GroupClick Here

Leave a Comment