Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana 2023 : अब लाखों वाली college में भी पढने से नहीं रोक पाएगा कोई, पैसे की टेंशन हुई ख़त्म

MMVY का मुख्य उद्देश्य था कि राज्य के जो छात्र आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण होती शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते,  उन्हें उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाए।इस योजना के तहत विद्यार्थियों की शिक्षा का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाए। Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana 2023 का मुख्य उद्देश्य था कि मेधावी छात्र-छात्राओं  को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना।इस योजना का उद्देश्य था कि मेधावी छात्र-छात्राओं का भविष्य उज्जवल बनाना। MMVY का उद्देश्य था कि मेधावी छात्र-छात्राओं को उन्नति की ओर ले जाना।

Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana 2023

आज की इस आर्टिकल में हम आपको Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana 2023 से संबंधित समस्त जानकारी देने वाले हैं l दोस्तों यदि आपने भी वर्ष 2023 में कक्षा 12वीं मध्य प्रदेश बोर्ड या सीबीएसई बोर्ड से पास की है और आप आगे की पढ़ाई तो करना चाहते हैं लेकिन इसके लिए आप आर्थिक रूप से परेशान है तो दोस्तों अब आपकी परेशानी खत्म हो जाएगी क्योंकि सरकार के द्वारा हर साल मेधावी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है जिससे आगे की पढ़ाई के लिए तैयार रहें l

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana 2023
Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana 2023

बता दें कि Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana 2023 के अंतर्गत आप जो भी कोशिश करेंगे उसको उसकी चाहे कितनी भी 20 हो वह पीस आपको नहीं देनी होगी बल्कि वह सारी की सारी थी Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana 2023 के तहत मध्य प्रदेश सरकार संस्था को देगी l लेकिन इसके लिए कुछ पात्रता है यदि आप भी इस पात्रता के अंतर्गत हैं, तो आप जरूर इस योजना का लाभ उठा पाएंगे l

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के लाभ

12वीं की परीक्षा में 70% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने पर आगे की पढ़ाई का सारा खर्च राज्य सरकार का होगा | इस योजना का लाभ उन छात्र-छात्राओं को मिलेगा जिन्होंने सीबीएसई ओर आईसीएसई द्वारा आयोजित 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 85% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

Medhavi Chhatra Yojana के तहत मेधावी छात्र-छात्राओं को स्नातक स्तर पर उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए शिक्षण शुल्क राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।इस योजना के अंतर्गत शासकीय मेडिकल, इंजीनियरिंग मैनेजमेंट, लो, निजी क्षेत्र के चिन्हित सभी मेडिकल इंजीनियरिंग कॉलेजों और अन्य शिक्षण संस्थानों में प्रवेश प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

Medhavi Vidyarthi Yojana 2023 में आवेदन लेने की पात्रता

  • राज्य के जिन मेधावी विद्यार्थियों ने माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 70% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं वहीं इस योजना में आवेदन ले सकते हैं।
  • सीबीएसई ओर आईसीएसई द्वारा आयोजित 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 85% या उससे अधिक अंक वाले ही इस योजना में आवेदन ले सकते हैं।
  • MMVY में आवेदन देने के लिए लाभार्थी की परिवार की वार्षिक आय 6 लाख से कम होनी चाहिए

राज्य सरकार के समस्त शासकीय एवं अनुदान प्राप्त विश्वविद्यालय महा विश्वविद्यालय में संचालित समस्त पाठ्यक्रम एवं पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले छात्रों इस योजना  मैं आवेदन करवा सकते हैं।

मध्यप्रदेश मेधावी विद्यार्थी योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

मध्य प्रदेश के जो इच्छुक लाभार्थी MMVY में आवेदन लेना चाहते हैं तो  सबसे पहले आपको

  • इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को सबसे पहले पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा।
  • पंजीकरण करवाने के बाद आपको सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके आवेदनों को संपादित करने की अनुमति दी जाएगी।
  • आवेदक द्वारा अपना अनलॉक करने के बाद ऑनलाइन अग्रेषित करना होगा।
  • छात्रों को पहले वर्ष के लिए सहायता दस्तावेज के साथ भौतिक रूप में संस्थान को फॉर्म जमा करना होगा।
  • इसके पश्चात लाभार्थियों को लॉगइन आईडी और पासवर्ड दिए जाएंगे।
WhatsApp GroupClick Here
Telegram GroupClick Here

Leave a Comment