CID Officer kaise bane : नए लोग नई शुरुआत, देश की सेवा का बेहतरीन अवसर

CID Officer kaise bane : नए लोग नई शुरुआत, देश की सेवा का बेहतरीन अवसर

दोस्तों लोग समझते हैं कि देश की सेवा करने के लिए कलेक्टर, IPS ऑफिसर या अन्य सरकारी ऑफिसर ही बनना होगा तभी हम देश की बेहतरीन सेवा कर पायेंगे, जबकि ऐसा नहीं है क्योंकि देश की सेवा हर वह नागरिक कर सकता है जिसके अन्दर लोगों को लेकर जागरूकता है, फ़िक्र है और दुसरों के बारे में भला सोचता है और लोगों को उनका हक़ दिलाता है l वही आप पुलिस बनकर, एक से एक पद में रहकर भी देश की सेवा कर सकते हैं या आप अगर CID का शौक रखते हैं तो ये भी एक अच्छा करियर ऑप्शन है l

CID Officer kaise bane

CID की फुल फॉर्म Crime Investigation Department होता है l भारत में सीआईडी कैसे बने, सीआईडी बनने के क्या फायदे हैं, सीआईडी बनने के लिए योग्यता क्या है, आज हम आपको सीआईडी के बारे में सब जानकारी देंगे l भारत में सीआईडी अधिकारी कैसे बने! यह प्रश्न हर व्यक्ति के मन में आता है जो पुलिस विभाग में जाने में रुचि रखते हैं l सीआईडी एक पुलिस बल का अनिवार्य हिस्सा है जो उम्मीदवार एक सफलतापूर्वक सीआईडी ऑफिसर बनना चाहते हैं तो उन्हें यह पता होना चाहिए की सीआईडी ऑफिसर कैसे बने, जिसके लिए बिना टाइम वेस्ट किया जानते हैं CID officer kaise bane

CID में जाने के लिए एजुकेशन

सीआईडी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना जरूरी है। इसके बाद राज्‍य सरकारों द्वारा आयोजित परीक्षाओं में बैठा जा सकता है। उम्‍मीदवार को यहां लिखित और फिजिकल परीक्षा के साथ इंटरव्‍यू से भी गुजरना पड़ता है। इन पदों पर आवेदन की आयु 20 वर्ष से लेकर 27 वर्ष के बीच होती है। सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन के साथ पोस्ट ग्रेजुएट होना भी जरूरी है। महिला और पुरुष दोनों ही समान रूप से सीआईडी ऑफिसर के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप सीआईडी विभाग में कर्मचारी बनना चाहते हैं तो 12वीं पास करने के बाद आवेदन कर सकते हैं।

CID का काम क्या होता है

सीआईडी को क्राइम क्राइम इन्वेस्टिंगेशन डिपार्टमेंट के नाम से जाना जाता है। या एजेंसी भी हत्या, अपहरण, दंगों और चोरी से जुड़े मामलों की जांच करती है। यह एजेंसी राज्य सरकार के अंतर्गत काम करती है। भारत के सभी राज्यों के पास अपनी सीआईडी पुलिस होती है जो राज्य में हो रहे मामलों की जांच करती है।

CID Officer kaise bane
CID Officer kaise bane

जो उम्मीदवार आपराधिक न्याय (Criminal Justice) के क्षेत्र में अपना करियर बनना चाहते है उनके लिए CID ऑफिसर एक बहुत ही लोकप्रिय करियर विकल्प है। CID आपराधिक मामलों का पता लगाने वाली एजेंसी होती है, जो भारत सरकार के अधीन आती है यह भारत सरकार द्वारा सौंपे गए विशिष्ट मामलों की जाँच करती है।

CID ऑफिसर बनने के लिए पात्रता

  • CID ऑफिसर बनने के लिए आपको कम से कम 12वीं पास होना जरुरी है।
  • CID में अच्छी पोस्ट प्राप्त करने के लिए ग्रेजुएशन होना जरुरी है तथा उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • सीआईडी ऑफिसर के रूप में करियर चुनने के लिए, एक व्यक्ति को मजबूत पारस्परिक कौशल के साथ समस्या को हल करना आना चाहिए,
  • आपराधिक खुफ़िया जानकारी के संग्रह से संबंधित मामलों को हल करने के लिए अच्छी तरह से विकसित तर्क और महत्वपूर्ण सोच कौशल होना चाहिए

CID banne ke liye kya kare

ऑफिसर बनने के लिए आपको इसकी तैयारी अच्छे से करनी होगी तभी आप एक अच्छे CID ऑफिसर बन सकते है CID ऑफिसर की तैयारी आप कैसे करे इसकी जानकरी आपको आगे दी गई है:

  • इसकी अच्छी तैयारी के लिए आप CID से सम्बन्धित सीरियल्स देखे जिसमें आप जान सकते है की CID किस तरह से काम करते है।
  • इसके लिए आपको अपने दिमाग को बहुत तेज बनाना होगा आपका Mind Sharp होना चाहिए और 24 घंटे खुला होना चाहिए।
  • आप इसके लिए पुराने एग्जाम पेपर की मदद भी ले सकते है जिससे आपको इसकी परीक्षा का आईडिया हो जाएगा तथा रोजाना न्यूज़ पेपर पढ़े।

CID Officer Salary

रैंक के अनुसार सैलरी अलग-अलग होती है हालांकि एक CID Officer Ki Salary 8,000 से 25,000 रुपये के बीच हो सकती है। सैलरी के अतिरिक्त उन्हें विभिन्न भत्ते भी प्राप्त होते है जैसे- महँगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, आवास भत्ता आदि।

CID Officer Exam के लिए अधिसूचना यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाती है, जहाँ से उम्मीदवार इससे सम्बन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है। आशा करते है कि CID Ki Puri Jankari आपको यहां मिल गयी होगी अब इसमें सफल होने के लिए आपको जी तोड़ मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करनी होगी।

WhatsApp GroupClick Here
Telegram GroupClick Here
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Leave a Comment