GATE 2024 आवेदन शुरू, इस दिन के बाद नहीं कर सकेंगे आवेदन, जानिए परीक्षा तिथि और आवेदन शुल्क

GATE 2024 आवेदन शुरू, इस दिन के बाद नहीं कर सकेंगे आवेदन, जानिए परीक्षा तिथि और आवेदन शुल्क | गेट परीक्षा क्या है | GATE Registration last date | LATE Fees registration last date | GATE 2024 आवेदन में संशोधन | GATE Exam Date 2024 | Answer key कब जारी होगी | GATE 2024 के परिणाम की घोषणा

दोस्तों B.Tech करने के दौरान बहुत से विधार्थी गेट परीक्षा की भी तैय्यारी शुरू कर देते हैं l इसकी असल वजह ये होती है कि गेट के माध्यम से हम बड़े बड़े IIT जैसे college में M.Tech कर सकते हैं l तो यदि आप भी वर्ष 2024 में गेट परीक्षा देने की सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ें l आपको बता दें कि इस एग्जाम में रजिस्ट्रेशन करने की फीस ही मात्र 1700 रूपये हैं हालाँकि आरक्षित वर्ग के लोगों को इसमें कुछ छूट दी गई है l

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

GATE 2024 आवेदन शुरू

शैक्षिक दुनिया में आगे बढ़ने के लिए एक स्तर परीक्षा का महत्वपूर्ण स्थान होता है, और इसमें गेट (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) परीक्षा एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है। यह परीक्षा भारत में पीएचडी, मास्टर्स और अन्य सरकारी नौकरियों के लिए एक प्रमुख मान्यता प्राप्त परीक्षा है। इस लेख में हम आपको गेट परीक्षा के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करेंगे।

GATE 2024 आवेदन शुरू
GATE 2024 आवेदन शुरू

गेट परीक्षा क्या है

गेट परीक्षा भारत सरकार के अनुसार आयोजित की जाने वाली एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो उच्चतर शिक्षा और सरकारी नौकरियों के लिए एक मान्यता प्राप्त मानक है। इस परीक्षा के माध्यम से छात्र अपनी तकनीकी और अप्टीट्यूड क्षमताओं को मापते हैं और उन्हें उच्चतम स्तर की शिक्षा और करियर के लिए अवसर प्राप्त होते हैं।

गेट परीक्षा पैटर्न

गेट परीक्षा के पेपर विभिन्न टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल ब्रांचेज में आयोजित होते हैं। प्रत्येक पेपर में वस्त्रांतिक प्रश्न पूछे जाते हैं जो छात्रों की तकनीकी ज्ञान, समझ और समस्या समाधान क्षमता को मापते हैं।

गेट परीक्षा पात्रता 2024

गेट परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड विभिन्न ब्रांचेज के लिए भिन्न होते हैं, लेकिन आमतौर पर छात्र को ग्रेजुएशन में 50% अंकों की आवश्यकता होती है। गेट परीक्षा का प्रमुख उद्देश्य छात्रों को उच्चतम स्तर की शिक्षा और शोध कार्य के लिए उत्तरदायित्वपूर्ण और सुरक्षित प्रवेश प्रदान करना है। यह परीक्षा विभिन्न विश्वविद्यालयों में मास्टर्स और PHD के प्रवेश के लिए भी एक मान्यता प्राप्त मानक होती है।

गेट परीक्षा की तैयारी

गेट परीक्षा की तैयारी के लिए समय और मेहनत की आवश्यकता होती है। छात्रों को ठीक से प्रैक्टिस करने, पेपर पैटर्न को समझने और उच्चतम गुणांक प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। गेट परीक्षा एक उच्चतम स्तर की तकनीकी और अप्टीट्यूड परीक्षा है जो छात्रों को उनके शिक्षा और करियर के मार्ग में महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करती है। यह उन छात्रों के लिए एक गोल्डन ऑप्शन हो सकती है जो उच्चतम शिक्षा और सरकारी नौकरियों की तलाश में हैं।

GATE Registration last date

भविष्य में उच्चतम शिक्षा और करियर के लिए एक महत्वपूर्ण मानक परीक्षा GATE 2024 के आयोजन की तैयारियाँ शुरू हो चुकी हैं। इस परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियाँ और घटनाएँ निम्नलिखित हैं:

GATE Registration Open30 August 20223
GATE Registration Last date29 September 2023
GATE Registration with late fees13 October 2023

GATE 2024 आवेदन में संशोधन एवं प्रवेश पत्र

GATE 2024 आवेदन में संशोधन07 से 11 नवंबर 2023
गेट प्रवेश पत्र डाउनलोड3 जनवरी 2024

GATE Exam Date 2024 & Answer key

GATE Exam 20243,4 & 10,11 February 2024
Candidate Feedback 16 February 2024
Answer key release21 February 2024
Challenges of Answer key22-25 February 2024

GATE 2024 के परिणाम की घोषणा

दोस्तों सितम्बर में 2024 गेट परीक्षा के लिए आवेदन किये जा रहे हैं और फरवरी 2024 में परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसमे लाखो विधार्थी शामिल होंगे l लेकिन इस बार की परीक्षा में परिणाम बहुत ही जल्दी घोषित किया जाएगा l आपको बता दें कि इस बार GATE 2024 के परिणाम की घोषणा 16 मार्च 2024 तककर दी जाएगी l उम्मीदवार 23 मार्च को स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं l

MP DTE Counselling ; University Admission ; College, Marksheet Correction etc से संबंधित सभी जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट touseefacademy.com से जुड़े रहे और अपनी जानकारी में वृद्धि करते रहें l हमसे जुड़ने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक करें l

WhatsApp GroupClick Here
Telegram GroupClick Here

Leave a Comment