JEC Jabalpur syllabus update 2024 : सभी ब्रांच के सिलेबस यहाँ से करो डाउनलोड

JEC Jabalpur syllabus update 2024 : सभी ब्रांच के सिलेबस यहाँ से करो डाउनलोड | JEC Jabalpur 1st year syllabus PDF Download kaise kare |

दोस्तों कॉलेज में एडमिशन मिलने के बाद कुछ भी समझ नहीं आता कि सम्बंधित कॉलेज का क्या सिस्टम है, कैसे पढना है, कितना पढना है, अब अगर कोई YouTube से पढना भी चाहे तो पहले उसके पास टॉपिक होना चाहिए क्योंकि इंजीनियरिंग में 1st year me कुल 10 विषय होते हैं l हां अगर विधार्थी को सम्बंधित कॉलेज का सिलेबस दे दिया जाए तो वह सेल्फ स्टडी करके काफी अच्छा स्कोर कर सकता है l

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

JEC Jabalpur syllabus update 2024

आज के इस आर्टिकल में हम आपको JEC Jabalpur syllabus update 2024 के बारे में बताने वाले हैं l साथ ही JEC Jabalpur 1st year syllabus PDF Download kaise kare इसका भी सही तरीका आपको बताया जाएगा, तो दोस्तों अगर आपने भी वर्ष 2024 में जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लिया है तो इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ें l आपको हम JEC Jabalpur 1st year syllabus PDF Download के साथ-साथ अन्य महतवपूर्ण जानकारी भी देंगे l

JEC Jabalpur 1st year syllabus PDF Download kaise kare overview

TopicJEC Jabalpur syllabus update 2024
OrganizationJabalpur Engineering College, Jabalpur Madhya Pradesh
Affiliated toRGPV Bhopal
Article typeSyllabus
Session2024
CourseB.Tech
BranchAll
Semester1st & 2nd semester
Official websitejecjabalpur.ac.in

Touseef Academy और JEC

दोस्तों आज की पोस्ट में आपको हम प्रोवाइड करेंगे JEC Jabalpur syllabus update 2024दोस्तों B.TECH 4th Year का कोर्स होता है और एक साल में 2 Semester complete करना होता है   प्रथम वर्ष में 2 सेमेस्टर होते हैं तो आपको दोनों सेमेस्टर के सिलेबस हमारी वेबसाइट touseefacademy.com में मिल जाएंगे। इसी प्रकार आप वेबसाइट से सभी 8 सेमेस्टर के सिलेबस देख सकते हैं वह भी अपनी ब्रांच के अनुसार।

JEC Jabalpur syllabus update 2024
JEC Jabalpur syllabus update 2024

About JEC Jabalpur

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही होंगे कि JEC राजीव गांधी प्राद्यौगिकी विश्वविद्यालय (RGPV) से अफलिएट है तथा एआईसीटीई (AICTE) से  APPROVED है एवं Autonomous काॅलेज है। तो इस काॅलेज में आपका सेमेस्टर एग्जाम भी यही Conduct कराया जाएगा एवं Syllabus भी यही जारी किया जाएगा। इसका RGPV के Syllabus से कोई लेना-देना नहीं है और न ही टाइम-टेबल से। यह Autonomous होने के कारण खुद ही पाठ्यक्रम जारी करता है और एग्जाम टाइम-टेबल भी खुद ही तय करता है।

यदि RGPV से ही इसका सबकुछ तय होता तो मुझे आपकी हेल्प के लिए यह वेबसाइट touseefacademy.com बनाने की कोई जरूरत नहीं होती। क्योंकि RGPV की बहुत से जानकारियां आपको इंटरनेट के माध्यम से तथा यूट्यूब के माध्यम से मिल ही जाएंगी परंतु Autonomous होने के कारण अक्सर JEC के Students को यहां की सिस्टम की जानकारी नहीं हो पाती और इंटरनेट में भी आपको इसके बारे में कुछ नहीं पता चलता। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम लोगों ने आपके लिए एक वेबसाइट ही बना दी जिसके माध्यम से आप तक JEC की सारी और सही-सही जानकारी समय-समय पर मिलती जाएगी। 

JEC Jabalpur 1st year Syllabus 2024 Changes

JEC JABALPUR के Syllabus की अगर हम बात करे तो JEC JABALPUR के Syllabus में वर्ष 2018 में संशोधन किया गया था तब से अब तक (2024 तक) Syllabus वही है और उसमें किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि कोविड -19 के चलते विद्यालयों में हर कक्षा के Syllabus में कटौती (Reduced) की गई थी जिससे कि छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने में आसानी हो क्योंकि स्कूल देर से खुलने के कारण काफी छात्र-छात्राएं अपनी बोर्ड परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाए थे। परन्तु दोस्तों आपको समझना होगा कि यदि इंजीनियरिंग लाइफ में भी अगर हमारे सिलेबस में कटौती कर दी जाए तो इससे हमारे करियर में बहुत बड़ा प्रभाग पड़ेगा क्योंकि….

इंजीनियरिंग के लिए हमें हर एक चीज की सही जानकारी होना आवश्यक है और अगर हमने पूरा सिलेबस ही न पढ़ा तो हम एक काबिल इंजीनियर नहीं बन पाएंगे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए शिक्षा मंत्री तथा अन्य सभी मंत्रियों ने बोर्ड परीक्षा हेतु सिलेबस में कटौती की परंतु B.TECH और B.Sc के सिलेबस में किसी भी प्रकार की कोई कटौती नहीं की गई है।

JEC Jabalpur 1st year syllabus होना ज़रूरी है 

प्यारे दोस्तों किसी भी विषय को पढ़ने से पहले हमें उसके सिलेबस की जानकारी होना बहुत आवश्यक है। दोस्तों किसी भी एग्जाम की तैयारी करने के लिए हमारे पास उस एग्जाम का ब्लूप्रिंट, सिलेबस और पिछले कुछ वर्षाें के पेपर होने चाहिए तभी आप उस एग्जाम में कम समय में अच्छा स्कोर कर पाएंगे। हमें वही पढ़ना चाहिए जो कि हमारे सिलेबस में है और उसी से परीक्षा की तैयारी भी करनी चाहिए। प्यारे दोस्तों JEC Jabalpur 1st year के Syllabus में आपको हर विषय से 5-5 युनिट पढ़ना है। और 5 युनिट आपको लगभग 3 महीने में खत्म करना है।

JEC Jabalpur 1st year syllabus PDF Download

दोस्तों आप अपने SEMESTER & GROUP के अनुसार Syllabus देख सकते हैं ; आप चाहे तो प्रिंटआउट भी करा सकते हैं। दोस्तों अगर आप जानना कहते हैं कि Group A & Group B क्या होता है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप वहां से पूरी जानकारी ले सकते हैं साथ ही हमने ये भी बताया है कि कैसे आप Group – Division से Benefit ले सकते हैं।

JEC Jabalpur Dress Code for student?CLICK HERE
Do you know this information?CLICK HERE
What is group A & group B in JECCLICK HERE
Fighter Plane Mig 21 in JEC JabalpurCLICK HERE

दोस्तों JEC Jabalpur 1st Year syllabus 2024 देखने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें

TOPICLINK
JEC Jabalpur Syllabus for 1st Sem Group ACLICK HERE
JEC Jabalpur Syllabus for 1st Sem Group BCLICK HERE
JEC Jabalpur Syllabus for 2nd Sem Group ACLICK HERE
JEC Jabalpur Syllabus for 2nd Sem Group BCLICK HERE
WhatsApp GroupClick Here
Telegram GroupClick Here

Leave a Comment