MP board Latest update : जल्दी देखो 2 बार देना है अब बोर्ड परीक्षा, हो जाओ तैयार, इस स्कीम के 5 बड़े फायदे भी जान लो

MP board Latest update

हर साल, छात्रों को परीक्षा देनी होती है जो उनके स्कूल या सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है। ये परीक्षाएं उन सभी विषयों को कवर करती हैं जो उन्होंने पूरे वर्ष में सीखते हैं। इन परीक्षाओं को बोर्ड परीक्षा कहा जाता है। सरकार ने इसमें कुछ बदलाव किए हैं कि छात्रों की परीक्षा कैसे ली जाएगी। साल में केवल एक बार परीक्षा कराने के बजाय अब वे साल में दो बार परीक्षा कराएंगे। सरकार यह भी चाहती है कि छात्र केवल तथ्यों को याद करने के बजाय विषयों को समझने पर ध्यान केंद्रित करें। यह 2024 में लागू होने वाली नई शिक्षा नीति का हिस्सा है l

2 बार देना है अब बोर्ड परीक्षा

नई शिक्षा नीति में कहा गया है कि छात्र अब साल में एक बार के बजाय दो बार परीक्षा देंगे। इसमें यह भी कहा गया है कि 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को दो भाषाएं पढ़नी होंगी। सरकार ने इस नई नीति को 2024 में शुरू करने का फैसला किया है। वे छात्रों के लिए नई पाठ्यपुस्तकें बनाएंगे और विशेषज्ञों को इसे कैसे करना है, इसके निर्देश दिए गए हैं।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
MP board Latest update
MP board Latest update

स्कूल के नए नियमों में बच्चों का साल में एक बार नहीं बल्कि दो बार टेस्ट होगा। उनका परीक्षण किया जाएगा कि वे स्कूल में सीखी गई चीजों को कितनी अच्छी तरह समझते हैं और याद रखते हैं। 11वीं और 12वीं कक्षा में, वे वे कक्षाएं चुन सकेंगे जो वे लेना चाहते हैं। वर्ष में दो बार परीक्षण करके, स्कूल यह सुनिश्चित कर सकता है कि वे सही समय पर परीक्षण दें।

इस बदलाव के फायदे 

स्कूलों में विद्यार्थियों को मिलने वाली परीक्षाएं अब साल में एक बार नहीं बल्कि दो बार होंगी। इस बदलाव की घोषणा शिक्षा मंत्रालय ने की. इस नई प्रणाली के बारे में जानने योग्य पांच महत्वपूर्ण बातें यहां दी गई हैं।

  1. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि बच्चे स्कूल में क्या सीखेंगे, इसके लिए हमने एक नई योजना बनाई है. यह योजना 2020 में आई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के नियमों का पालन करती है। वे वर्ष 2024 में छात्रों के उपयोग के लिए नई किताबें भी बनाएंगे।
  2. यदि कोई छात्र पहली बड़ी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं करता है, तो वह दोबारा प्रयास कर सकता है और उस वर्ष के अंत में दूसरी परीक्षा पास कर सकता है। 
  3. इसके अलावा, यदि छात्रों को अपने पहले वर्ष में कम अंक मिलते हैं, तो वे एक और परीक्षा देकर अपने ग्रेड में सुधार कर सकते हैं।
  4. स्कूल की नई योजना में 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र दो भाषाएं सीखेंगे। वे केवल परीक्षाओं के लिए चीज़ों को याद न करके हमारे सीखने के तरीके में सुधार करना चाहते हैं। वे चाहते हैं कि हम बेहतर तरीके से समझें और सीखें।
  5. अभी छात्रों को साल में सिर्फ एक बार महत्वपूर्ण परीक्षाएं देनी होती हैं। लेकिन अगर वे साल में दो बार ये परीक्षा दे सकें, तो इससे उनके लिए चीजें आसान हो जाएंगी। उन्हें कम तनाव महसूस होगा और वे बिना ज्यादा चिंता किए परीक्षा दे सकेंगे।
  6. https://touseefacademy.com/mp-board-12th-duplicate-marksheet-online/
  7. MP Board 12th Duplicate Marksheet Online
  8. MP Board duplicate marksheet status

बोर्ड क्या चाहता है

बोर्ड ने  यह योजना इसलिए बनाई क्योंकि सरकार आपको पढ़ाए जाने के तरीके को बदलना चाहती है। इसलिए, शिक्षा के बारे में बहुत कुछ जानने वाले विशेषज्ञों ने आपके अध्ययन के लिए  विशेष पुस्तक बनाई है। यह पुस्तक शिक्षा मंत्रालय द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करती है। इस नई योजना में जब आप 11वीं और 12वीं कक्षा में होंगे तो आपको दो भाषाएं सीखनी होंगी।उनमें से कम से कम एक भाषा भारतीय होनी चाहिए l

बोर्ड शिक्षा में कुछ बदलना चाहते हैं, बोर्ड  शिक्षा का एक नया तरीका चाहते हैं जो चीजों को याद रखने के बजाय अधिक संपूर्ण तरीके से सीखने पर केंद्रित हो। कुछ राज्य शिक्षण के इस नए तरीके के आधार पर अपने स्वयं के पाठ भी बना रहे हैं। शिक्षण का नया तरीका न केवल छात्रों को चीजों को समझने में मदद करने पर केंद्रित होगा, बल्कि उन्हें उनके जीवन के सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ने में मदद करने पर भी ध्यान केंद्रित करेगा।

MP Board, UP Board, CG Board, Bihar Boar, Rajasthan Board etc & MP College, Marksheet Correction etc से संबंधित सभी जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट touseefacademy.com से जुड़े रहे और अपनी जानकारी में वृद्धि करते रहें l हमसे जुड़ने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक करें l

WhatsApp GroupClick Here
Telegram GroupClick Here

Leave a Comment